गर्मियों में ऐसे रखें अपने गैजेट्स का ख्याल, चूक जाएंगे तो हो जाएंगे खराब

0
2

[ad_1]

तेजी से बढ़ती गर्मी से हर कोई परेशान है और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर भी इस बढ़ते तापमान का असर पड़ता है। अब ऐसे में अगर गैजेट्स का ध्यान ठीक से नहीं रखा गया तो वे खराब हो सकते हैं और इसका खतरा बढ़ जाता है। हम ऐसे कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिनका ध्यान आपको खास तौर से रखना चाहिए और जो तय करेंगे कि आपके गैजेट्स गर्मियों में फिट रहें।

तापमान से बचाना जरूरी

गैजेट्स को सीधी धूप, गर्म कारों या बंद कमरों से दूर रखें। दरअसल, अधिकांश गैजेट्स 35 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वहीं, आप लैपटॉप के लिए कूलिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही जब काम ना हो, तो गैजेट्स को बंद कर दें।

नमी से हो सकता है नुकसान

अपने गैजेट्स को नम या गीले वातावरण से दूर रखें। खासकर स्विमिंग पूल, वाटरपार्क या ऐसी किसी जगह जाने पर गैजेट्स पर पानी गिराने से बचें। साथ ही गैजेट्स को स्टोर करते समय सिलिका पैकेट का उपयोग करें। IP रेटेड होने पर भी अपने गैजेट को पानी में भीगने ना दें।

गर्मी में AC ब्लास्ट के मामलों से टेंशन में आए आप? ये छोटू गैजेट देगा राहत

बैटरी के खराब होने का डर

ज्यादा गर्मी बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके लिए बेहतर होगा कि बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज करें और ज़्यादा चार्जिंग से बचें। साथ ही अगर संभव हो, तो इस्तेमाल ना करने पर गैजेट्स से बैटरी निकाल दें।

सफाई करते रहना जरूरी

धूल और गंदगी गैजेट्स को गर्म कर सकती है। जरूरी है कि अपने गैजेट्स को साफ करने के लिए सूखे कपड़े का उपयोग करें। गैजेट्स पर सफाई के लिए कोई क्लीनिंग लिक्विड ना डालें।

क्या बार-बार गर्म हो रहा है आपका फोन? फौरन बदल लें ये सेटिंग्स

ऊपर बताए गए तरीकों के अलावा गैजेट्स को धूल और खरोंच से बचाने के लिए कवर और केस का उपयोग करें। साथ ही उन्हें सॉफ्टवेयर वर्जन पर अपडेट रखें। अपने गैजेट को आजमाएं मत और उन्हें गर्म होने की स्थिति में इस्तेमाल ना करें और कुछ देर के लिए ठंडा होने दें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here