अपने सिम में फौरन लगाएं पासवर्ड का ताला, कोई भी नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल

0
6

अगर आपका फोन खो गया या चोरी हो गया तो उसके लॉक होने पर भी SIM कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। कोई चोर या अटैकर सिम कार्ड को आपके फोन से निकालकर दूसरे में लगाकर यूज कर सकता है। इस तरह आपके बैंकिंग वन-टाइम-पासवर्ड (OTP) वाले मेसेज भी उसके हाथ लग जाएंगे। बेहतर होगा कि आप SIM कार्ड को फौरन लॉक कर दें।

बीते दिनों SIM Swapping स्कैम भी तेजी से बढ़ा है और अटैकर भोले-भाले यूजर्स को धोखाधड़ी का शिकार बना रहे हैं। सिम कार्ड से जुड़े स्कैम और साइबर अपराध से बचने के लिए भी सिम को लॉक करना जरूरी है। आप फोन की सेटिंग्स में जाकर आसानी से सिम कार्ड के लिए एक पिन या पासवर्ड सेट कर सकते हैं। इस तरह नए फोन में SIM लगाने पर बिना PIN एंटर किए सिम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

पुराने फोन या टैबलेट को बनाएं स्मार्ट फोटोफ्रेम, हर कोई देखते ही कह उठेगा ‘वाह’

ऐसे लॉक कर सकते हैं अपना SIM कार्ड

– सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं और सबसे ऊपर दिए गए सर्च बार में Sim Card Lock लिखकर सर्च करें।

– इसके विकल्प के तौर पर आप Password & Security सेटिंग्स पर टैप करने के बाद System Security में जा सकते हैं, जहां आपको यह विकल्प मिल जाएगा।

– सैमसंग यूजर्स को यह फीचर Biometrics and security सेक्शन में Other security पर टैप करने पर दिखेगा।

– अब Sim Card Lock पर टैप करें।

– आपसे डिफॉल्ट सिम एंटर करने को कहा जाएगा, जो 0000 होता है और इसके बाद आप अपनी पसंद का नया पिन बना सकेंगे।

– इस पिन की मदद से SIM कार्ड लॉक करने के बाद हर बार फोन रीस्टार्ट करने या फिर नए फोन में SIM लगाने पर पहले पिन एंटर करना होगा।

नेटवर्क न होने पर भी कर पाएंगे फोन कॉल, यूजर्स के लिए सबसे काम की ट्रिक

अगर किसी हालात में 3 बार से ज्यादा गलत पिन एंटर किया जाता है तो PUK कोड की मांग की जाती है, जो टेलिकॉम ऑपरेटर से संपर्क करने के बाद ही पता चलता है। इस तरह आपके सिम कार्ड का गलत इस्तेमाल बिल्कुल नहीं किया जा सकता और एक तरह से इसपर ताला लग जाता है, जिसकी चाभी पिन के तौर पर आपके पास होती है।


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here