आधार कार्ड कैसे Download करे ? आधार कार्ड EID/UID से कैसे निकाले ?

0
382

अगर आपका आधार कार्ड आपके पते पर नही पहुँचा है या आपका आधार कार्ड कही गुम हो गया है तो घबराये नही क्‍योकि आप बहुत ही आसानी से इंटरनेट से आधार कार्ड download कर सकते है।

Online आधार कार्ड download करना बिल्‍कुल फ्री है, ओर उसकी मान्‍यता बिल्‍कुल वास्‍तविक कार्ड जैसी ही है।

आधार कार्ड दो तरीको से निकल सकता है। या तो UID के द्वारा या फिर EID के द्वारा।

UID : आधार कार्ड पर दिये गये 12 digit number को UID (Unique ID) कहते है। UID का इस्‍तेमाल करके आधार कार्ड निकालने के लिये आपका mobile number आधार कार्ड से जुडा होना चाहिये, अगर आपका mobile number आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नही तो आप EID का इस्‍तेमाल भी कर सकते है।

EID : EID काे हम Enrollment ID भी कहते है। ये Id आपके enrollment फार्म पर लिखी होती है। Enrollment फार्म वो फार्म है जो आपको आधार कार्ड बनवाने के बाद दिया जाता है। हमे इस फार्म पर लिख्‍ाी पूरी id में EID के साथ तारीख व समय भी होता है।

EID के इस्‍तेमाल से आधार कार्ड कैसे निकाले ?

सबसे पहले तो आपको आधार कार्ड की website पर जाना होगा।

Website पर एक फार्म बना होगा। हमें इस फार्म को भरना है आध्‍ाार कार्ड निकालने के लिये।

Check करे की “I have” के आगे “Enrollment Id” पर ही “.” बिन्‍दु लगा हुआ है।

फिर अपने Enrollment फार्म में से देखकर बिल्‍कुल एक जैसी जानकारी यहॉं में डाल दीजिये। बिल्‍कुल एक जैसी का मतलब अगर आपका नाम Enrollment फार्म में गलत है तो यहॉं भी गलत ही डालियेगा।  (गलत जानकारी हम बदल भी सकते है)

आप यहा अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्‍य का mobile number डाल सकते है। आपके पास आधार कार्ड निकालने के समय ये mobile होना जरूरी है क्‍योकि इस पर अभी एक संदेश आयेगा।  (एक mobile number पर 5-6 बार ही आधार कार्ड निकल सकता है।)

Mobile number डालने के बाद “Get one Time Password” पर क्लिक करें। क्लिक करने के 2-3 मिन्‍ाट के अन्‍दर ही आपके mobile पर एक संदेश आ जायेगा, इस संदेश में से एक code पढ़कर नीचे दिये गये “Enter OTP” field में भरें।

Validate & Download पर क्लिक करे। अगर आपकी सभी जानकारी सही भरी होगी तो आपा(का आधार कार्ड क्लिक करते ही download हो जायेगा।

Download किये गये आधार कार्ड को खोलते वक्‍त computer आपसे password पुछेगा। ये password जो आपने ऊपर फार्म में PIN code भरा था, वही PIN code इस फार्म का password है। 

UID का इस्‍तेमाल करके आधार कार्ड कैसे प्राप्‍त करें ?

अगर आपको अपनी UID (आधार number) पता है और आपका mobile numbr आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है तो आप बिल्‍कुल आसानी से आधार कार्ड निकाल सकते है ।

आधार कार्ड की website पर जाये।

यहॉं से I have के आगे दी गयी दुसरी यानी आधार वाले बिन्‍दु को चुनिये। नीचे दिये गये फार्म को भरिये।

इसमें सबसे ऊपर वाली field में अपना आधार कार्ड number डालियेगा। पूरे फार्म को एकदम सही सही भरें। “Get One Time Password” पर क्लिक कीजियें।

Website आपको आपका number check करने के लिये आपके number के 4 आखरी की digit देखेगी। अगर वही number आपके पास इस वक्‍त मौजुद है तो “confirm” पर  क्लिक कीजिये।

आपके mobile पर एक संदेश आयेगा। इस संदेश्‍ा मे से एक password देखकर नीचे दिये गये “Enter OTP” field में भरे। “Validate & Download” पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपका आधार कार्ड download होना शुरू हो जायेगा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here