Voter List में नाम हे या नहीं?वोटिंग से जुड़ी हर जानकारी-Voter Helpline Apps

0
4022

Election 2019 को ध्यान में रखेते हुए Election Commission Of Indiaने मतदाताओं को भी चुनाव की सभी जानकारी हासिल हो सके और मतदाता को जागरूत हो सके इस के लिए आयोग ने Voter Helpline Apps जारी किया हे । जिस Voter Helpline Apps की मदद से वोटर्स अपनी शंका का समाधान कर सके और चुनाव की जानकारी हासिल कर सके । इस Voter Helpline Apps से आप सिर्फ जानकारी ही नहीं बल्कि मतदाता सूची में आप अपना या अपने किसी भी रिश्तेदार के नाम को सर्च कर सकते हो, नया नाम जुड़वाने के लिए कर सकते हो रजिस्ट्रेशन, वोटर आईडी बनाने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन । 

Voter Helpline Apps में क्या क्या सुविधा हे 

  • नए वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो । और साथो साथ ट्रान्सफर / सिफ्टिंग, नाम कमी करना, नामे में सुधरा करना ये सभी सुविधा इस एप्लीकेशन के जरिये घर बेठे ले सकते हे ।
  • Electoral Search मतदाता सूची में अपना या अपने किसी भी रिश्तेदार के नाम को सर्च करके उनकी वोटर की डिटेल्स हासिल कर सकते हो । अगर आपके पास एपिक नंबर हे तो उससे भी आप मतदाता की व्यक्तिगत जानकारी हासिल कर सकते हो ।
  • मतदाता सूची में आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।
  • चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और उस शिकायत पर हुई कार्रवाई की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • बार बार पूंछे जाने वाले प्रश्न जेसे के  Voter, Elections, EVM, & Results की भी जान करी इस एप्लीकेशन से आप हासिल कर सकते हो ।
  • चुनाव से जुडी जाई और नयी और पुराणी सबी जानकारी हासिल करे ।

Voter Helpline Apps से एनआरआई भी कर सकते हैं मतदाता बनने का आवेदन

देश से बाहर जो NRI रहते हे उनके लिए भी मतदाता बनने के लिए Voter Helpline Apps के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन, अधिसूचना और स्टेटस अपडेट्स की जानकारी भी ली जा सकती है। इसमें निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े हर तरह के सवाल भी पूछने की सुविधा है।



Voter Helpline Apps डाउनलोड करे 

एप्लीकेशन इंस्टाल किये बिना भी उठा सकते हो ये सुविधा लाभ

अगर आप Voter Helpline Apps को डाउनलोड किये बिना ये सब सुविधा का लाभ लेना चाहते हो तो निचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप सब सुविधा का लाभ ले सकते हो । Click Here

नंबर डायल करके भी हासिल कर सकते हो

  • Election Of India ने मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम पता करने के लिए नया वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया. इस नंबर पर एक SMS करके यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं. इस नंबर पर EPIC नंबर डालने पर नाम, पता और बूथ आदि सारी जानकारी मिल जाएगी.
  • इस नंबर पर कॉल कर कोई भी व्यक्ति किसी तरह की सूचना, प्रतिक्रिया, सुझाव व शिकायत दे सकते हैं.
  • इस पर कॉल करने से पहले अपने जिले का कोड लगाना होगा.

आप को ये पोस्ट केसी लगी कमेंट में जरुर बताये

0 Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here