आचार संहिता के उल्लंघन पर सीधे फोटो-वीडियो भेजकर चुनाव आयोग को कर सकते हैं शिकायत-cVIGIL Android Apps

0
28

Election Commission Of Indiaने 03-07-2018 को चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर सीधे फोटो-वीडियो भेजकर चुनाव आयोग को कर सकते हैं । शिकायत जिसके लिए नागरिकों को सक्षम बनाने हेतु cVIGIL Android Apps को लांच किया । Election Commission Of India ने इस एप्लीकेशन का cVIGIL यानि सिटिजेन विजिल रखा हे ।

cVIGIL Android Apps का हेतु क्या हे

cVIGIL Android Apps की मदद से कोई भी चुनाव में हो रही गड़बड़ी के बारे में चुनाव आयोग को सीधे जानकारी दे सकते हैं । चुनाव के दौरान कोई भी नेता या पार्टी यदि शराब, कंबल, कपड़े, बर्तन, रुपये या तोहफे बांटते नजर आते हैं तो नागरिक उनकी शिकायत cVIGIL Android Appsकी मदद से कर सकते हैं । मतदार अपनी शिकायत के सबूत के तौर पर इस ऐप पर फोटो और वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं ।



कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल? cVIGIL Android Apps

  • सबसे पहले तो आपको ये एप्लीकेशन इनस्टॉल करना पड़ेगा जो आप Play Store यतो निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हो ।

cVIGIL
cVIGIL

  • इसके बाद आपको कुछ agree or Mobile Number, Name, Address, State, District, Assembly, Pincode की डिटेल्स डाल के दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वो डाल के Register कर लेना हे ।

  • अब आपका इस एप्लीकेशन को यूज़ कर सकते हो ।
  • cVIGIL Android Apps लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन तथा जीपीएस लैस एन्ड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी है ।
  • इस एप्लीकेशन में फोटो लेने या वीडियो बनाने के बाद यूजर्स को रिपोर्ट करने के लिए पांच मिनट का समय मिलेगा ।
  • विडियो या फोटो अपलोड होने के बाद यूजर को एक यूनिक आईडी मिलेगी, जिसके जरिए वे मोबाइल पर ही फॉलोअप ट्रैक कर सकते हैं।’ उन्होंने बताया कि शिकायत करने वाले यूजर की पहचान को गोपनीय रखा जाएगा।
  • cVIGIL Android Apps का इस्तेमाल करते हुए पहले से रिकॉर्डेड वीडियो या फोटो को अपलोड करने की ऐप इजाजत नहीं देगा ताकि ऐप का दुरुपयोग होने से रोका जा सके। इसके अलावा cVIGIL Android Apps के जरिए रिकॉर्ड किए गए वीडियो या फोटो भी फोन गैलेरी में सेव नहीं होंगे।
  • जिस राज्य में चुनाव होने हैं और आचार संहिता लागू होते ही इस cVIGIL Android Apps का इस्तेमाल शुरू किया जा सकेगा । चुनाव तारीखों का ऐलान होने के बाद से वोटिंग खत्म होने तक कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत cVIGIL Android Apps के माध्यम से चुनाव आयोग को शिकायत भेजी जा सकती हे ।

आप को ये पोस्ट केसी लगी कमेंट में जरुर बताये

0 Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here